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Automatic Employees Sheet ?

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How to calculate automatic Employee's salary sheet with Attandance? सबसे पहले हमें अपने कंप्यूटर में एमएस एक्सल को ओपन करना है। उस पर ब्लैंक शीट को ओपन करके उसमें एंप्लोई का डाटा भरना है जिसमें सबसे पहले एम्पलाई नेम, डेजिग्नेशन, डेट ऑफ जॉइनिंग और एम्पलाई कोड आएगा।  जोकि है -: Employee डाटा भर लेने के बाद अब हमें मंथ, स्टार्टिंग डेट और एंड डेट को भरना है उसके अंतर्गत हमें हर महीने की फर्स्ट तारीख से लेकर लास्ट तारीख तक का डाटा भरने के साथ-साथ प्रत्येक डेट के लिए प्रत्येक बार को भी बनना होगा जो कि इस प्रकार है -: इसमें सबसे पहले मंथ का डाटा फील होगा जिसके लिए हमें मंथ का नाम चुनने के लिए ड्रॉप डाउन लिस्ट बनानी होगी। उसके बाद फर्स्ट डेट निकालने के लिए हमें इस फार्मूले को लगाना होगा। =DATEVALUE("1"&G4) इस फार्मूले को लगाने से हमारे प्रत्येक महीने की 1 तारीख अपने आप आ जाएगी और अब इस महीने की लास्ट तारीख को निकालने के लिए हमें इस फार्मूले को लगाना होगा -: =EOMONTH(J4,0) इस फार्मूले को लगाने से हमारे प्रत्येक महीने की लास्ट तारीख अपने आप निकल आएगी। अब...

Pay Roll Tally ERP9 ?

             What is Payroll -:  पैरोल के द्वारा हम कंपनी के सभी एंप्लॉय की सैलरी स्लिप बना सकते हैं। जिसने मुख्यता एंप्लोई की बेसिक सैलरी, एच आर ए ,टी ए ,बोनस और ओवरटाइम आंयेंगऐ। टोटल Deduction में pf और लोन लीव और टैक्स आएगे। इतना बनाने के बाद अब हमें सबसे पहले अपनी कंपनी का नाम एंटर करके न्यू कंपनी बनानी होगी। कंपनी बन जाने के बाद अब हमें f11 दबाकर अकाउंटिंग सेक्शन में जाकर के मेंटेन पैरोल को और मेंटेन payroll cost को एक्टिवेट करना हैं। ऐसा कर लेने के बाद अब हमें गेटवे ऑफ़ टैली में आना है यहां पर हमें पेरोल इन फॉर्म और पेरल वाउचर दोनों ही शो होने लग जाएंगे जिसमें सबसे  पहले हमारे एंप्लोई कैटगरी आएगी employee कैटेगरी के बाद एंप्लॉय टाइप,  यूनिटस, वर्क प्रोडक्शन टाइप, Pay हेड और वॉचेस आएंगे। सबसे पहले हमें एंलाई कैटेगरी को बना लेना है जिस में हमारे अलग-अलग डिपार्टमेंट आएंगे जैसे परचेसिंग डिपार्टमेंट, सेलिंग मार्केटिंग डिपार्टमेंट, मैं कैटेगरी बन जाने के बाद अब हमें एंप्लोई ग्रुप में आना होगा। एंप्लोई ग्रुप के अंतर्गत हमें पहले अप्लाई कट...

Tally के all Group ?

Tally All group detail -:   A-: Bank account _ Bank saving account  Bank current account B-: Bank overdraft_ Bank OD account Bank OCC account Credit card C-: Cash in hand_ cash account D-:Deposit Assets_ Deposit cash for security  Security deposit for rent E-: Duty and taxes_ GST  TDS (commission) CESS F-: Fixed Assets_ Machinery item Office equipment G-: Investment_ Mutual fund Share FD fix deposit RD H-: Indirect expenses_ Office all expenses Staff salary  Power charge  Telephone bill  Stationery item  Advertisement Courier service I-: Loan and advanced assets_ Advance payment  loan given to A J-: Advance income tax_ GST receivable  TDS receivable Advance staff salary  Advance freight charge K-: Secure loan_ Bank loan  Property loan  Gold loan  Home loan L-: Unsecure loan_ Personal loan M-: Loan liability_ Show term loan Long secure loan  N-: Sales account Sale account  Cement account  Interested...

Day - Book कैसे बनाएं ?

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डे-बुक क्या है ?और डे-बुक बनाने के क्या फ़ायदे हैं ? -: डे-बुक एक ऐसी किताब है जिसके अंतर्गत कोई भी कंपनियां संगठन अपने दैनिक खर्चों के लेन-देन का हिसाब रखने के लिए बनाती हैं। Daybook बनाने का मुख्य फायदा यह है कि इसको बनाने से किसी भी संगठन या कंपनी अपने दिन प्रतिदिन के व्यवसाय के लेन देन  का हिसाब किताब रख सकती है इससे हमें यह पता चलता है कि पिछले कल या पिछले साल या आज के दिन व्यवसाय का कितना लेनदेन हुआ है इसमें हम यह भी जान सकते हैं कि हमारे द्वारा कितना अमाउंट पेमेंट किया गया है और हमें कितना अमाउंट रिसीव हुआ है इन सभी का पता लगाने के लिए ही हम Daybook को बनाते हैं। Daybook को बनाने के लिए हमे अपने कंप्यूटर में ms-excel को ओपन कर लेना है जिसमें एक बैलेंक शीट लेकर उसमें डाटा को put on करना है जिसमें हमारी 3 सीटें आएंगी पहली सीट रिसीव राशि की होगी दूसरी पेमेंट अमाउंट की होगी और तीसरी Daybook की होगी। रिसीव वाली फाइल मैं सबसे पहले सीरियल नंबर डे-डेट, रसीद मेथड अमाउंट और डिस्क्रिप्शन आएगा।  सीरियल नंबर ऑटोमेटिक निकालने के लिए हमें सीरियल नंबर वाले सेल म...

Ms-Office Installation?

 How to Install ms-office in yours PC -: आपके पास MS Office File सेटअप के साथ Product key/ Seriol no. के साथ होना चहिए। आपके कंप्यूटर में कम से कम 500 MB ram होनी चाहिए। आपकी कंप्यूटर में विंडो एक्स पी और विंडो 2013 Sp1 या इससे हाई ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल होना चाहिए। इसके अलावा P3 500 MHz से ऊपर का प्रोसेसर होना चाहिए।       कंप्यूटर में एमएस ऑफिस  इंस्टॉल करना -:              Step 1 -: Computer on कीजिए।             Step 2 -: Setup file पर double click कीजिए।            Step 3 -: Product key टाइप करें।            Step 4 -: सेवा शर्तें स्वीकार करें।            Step 5 -: Install पर click कीजिए और हो जाएगा।

Safe mode Banifites in our PC or Cell\Phone?

How to use Safe mode in yours Computer or Mobile/Cell/Phone -:  Safe mode के क्या फायदे हैं -: आपने अपने फोन या अपने कंप्यूटर में यह बात नोटिस की  होगी। कि जब हम कोई ऐप डाउनलोड या इंसल करते हैं तो ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद ऑटोमेटिक एड् आने लगते हैं या कभी कबार हमारा कंप्यूटर ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद चलने में हैंग हो जाता है या स्टार्ट करने में दिक्कत आ जाती है तो इस दिक्कत को दूर करने के लिए  हम सेव मोड क यूज कर सकते हैं। जिससे कि हमारा कम्प्यूटर दोबारा से सही प्रोसेसिंग करने लग जाएगा। इसके अलावा यदि आपको लगता है कि जब आप कोई जरूरी फाइल अपने कंप्यूटर या मोबाइल में एडिट करना चाहते हो तो यदि आपको लगे कि वह फाइल कोई थर्ड पर्सन चोरी कर लेगा तो ऐसे में बाय डिफॉल्ट दी हुई सेटिंग को ही हमें सेव करना होगा। उसमें थर्ड पार्टी को रेफरेंस नहीं देना होगा। यदि हम ऐसा करते हैं तो हमारी फाइल चोरी होने से बच सकती है जो कि केवल Safe मोड़ का यूज करने पर ही संभव है। Computer में Safe mode प्रयोग कैसे करें।      (For Windows -7 users) Steps 1 -: सबसे पहले कंप्यूटर को रीस्टार्ट...

Automatic Salary Slip ?

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     Automatic Salary Slip Calculation -:              (with the help of vlookup formula) ऑटोमेटिक सैलरी स्लिप बनाने के लिए हमें सबसे पहले अपने कंप्यूटर में एम एस एक्सेल को ओपन करना होगा एम एस एक्सेल ओपन होने के बाद हमें एक ब्लैंक शीट लेनी होगी अब हमें सबसे पहले 1 सीट में कंपनी के डाटा को फील कर लेना है। डाटा फील कर लेने के बाद अब हमें दूसरी सीट पर ऑटोमेटिक सैलरी स्लिप के लिए फॉर्मेट तैयार करना होगा। जिसके लिए हमें सबसे पहले ब्यू टेब में जाकर के पेज का सेट अप करना होगा जिसमें हमें इंक्लूड आटा के अनुसार कॉलम को एडजेस्ट करना है। कॉलम विड्थ एडजेस कर लेने के बाद अब हमें डाटा के चारों ओर और साइड थिक बॉर्डर लगाना होगा जिसमें सबसे ऊपर हेडिंग  जिसमें हमारी कंपनी का नाम होगा कंपनी के नाम के साथ-साथ उसने हमें अपने कंपनी का एड्रेस भी डालना होगा। इतना कर लेने के बाद अब हमें सैलरी स्लिप की हेडिंग देनी होगी सैलरी स्लिप और उसके बाद हमें अपनी सीट पर एम्पलाई का सभी डाटा फील करना है। जिस में सबसे पहले एम्पलाई आईडी, एंप्लोई नेम, डेजिग्नेशन...