What is Microsoft PowerPoint ?

  Ms PowerPoint - :


Ms PowerPoint प्रेजेंटेशन को तैयार करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा developed किया गया application software है। यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के एमएस ऑफिस पैकेज का ही अंग है or यह एक इलेक्ट्रॉनिक स्लाइडर डिवाइस है। जिसका प्रयोग हम एक बहुत ही शक्तिशाली प्रेजेंटेशन को तैयार करने के लिए प्रयोग में लाते हैं।  इसके अंतर्गत हम विभिन्न प्रकार के टैक्स एस ग्राफिक और स्लाइडओं का प्रयोग कर करके एक बहुत ही अच्छी प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते हैं। इसमें हम अपने मनचाहे तरीके से हर प्रकार की प्रेजेंटेशन को तैयार कर सकते हैं जो कि एक मूवी की तरह भी काम करता है जिसमे हम विभिन्न स्लाइडर को वीडियो की तरह क्लिप की तरह ऐड कर सकते हैं। और उसके साथ साथ हम स्लाइडओं के साथ किसी भी प्रकार की ट्यून या कोई भी म्यूजिक ऐड कर सकते हैं।





अब हम माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट के अलग-अलग नाम जानेंगे जो कि इस प्रकार से हैं -: 



इसके बाद अब हम माइक्रोसॉफ्ट की विभिन्न विशेषताओं को जानेंगे जो कि इस प्रकार से हैं -:




Slide -: 

इनका प्रयोग हम अपनी प्रेजेंटेशन में अलग-अलग शीर्षक देने के लिए करते हैं उदाहरण के लिए यदि हम अपनी प्रजेंट एक्शन में मुकेश ईश्वर को बताना चाहते हैं तो उसके लिए पहले स्लाइड लेनी पड़ेगी उसके बाद यदि हम अपने मुख्य शिक्षक व उनके बारे में अधिक बताना चाहते हैं तो उसको दूसरी साइड में बता सकते हैं इसी प्रकार अलग अलग से उसके लिए अलग अलग स्लाइड को प्रयोग कर सकते हैं।




Transition -:

इसकी प्रयोग करने से हमारी सभी स्लाइडर अपने आप ऑटोमेटिक ऊपर नीचे दाएं बाएं हो जाएंगी इसमें सबसे पहले पहली स्लाइड आएगी उसके बाद दूसरी फिर अन्य सभी स्लाइडर अपने आप आ जाएंगे जितनी कि हमने टाइमिंग रखी हो होंगी उसी प्रकार यह स्लाइड अपने आप आप डाउन लेफ्ट राइट होती रहेंगी।



Looping -:

इसका प्रयोग हम अपनी स्लइड को और अधिक अट्रैक्टिव बनाने के लिए करते हैं।



Costom animation -:

एनिमेशन का प्रयोग करके हम अपने प्रेजेंटेशन में यदि किसी को अपने टोपे के बारे में विशेष रूप से बताना या मैसेज देना चाहते हैं तो कस्टम एनीमेशन का प्रयोग करके उसने हम बता सकते हैं जैसे कि यदि हम किसी एंड का विस्तार कर रहे हैं तो उस ऐड का पिक लगा कर के उसमें संदेश एनिमेशन का प्रयोग करके अलग-अलग बता सकते हैं।



Design template -:

डिजाइन टेंप्लेट हमारी प्रेजेंटेशन का पूरा एक प्रकार से थीम्स होती है जिसको हम अपने तरीके से अलग अलग रख सकते हैं डिजाइन टेंप्लेट के अंतर्गत हमें कई सारे थीम्स मिलते हैं उनको अलग-अलग प्रयोग करके हम अपनी प्रेजेंटेशन को अलग-अलग तरीके से बता सकते हैं।




Ms PowerPoint Format -:



एम एस पावर प्वाइंट के फॉर्मेट में सबसे पहले हमारा टाइटल बार आएगा। जिसमें हमारी प्रेजेंटेशन का टाइटल दिखाई देगा। उसके बाद मैन्युबार जिसमें अलग-अलग Tabs होंगे उसके बाद रेवन डिस्प्ले ऑप्शन यदि हम रेवन डिस्प्ले ऑप्शन को ऑफ करेंगे तो हमारे रिबन के सारे आइकन हाइड हो जाएंगे उसके बाद स्लाइड्स, वर्क एरिया, स्टेटस बार ईटीसी।






टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Ms-Word ?

Trading Account ?

Automatic Employees Sheet ?