MIS (Management Information System)

MIS Report calculation -:


Different steps can be do -:


MIS Report -: 

इस रिपोर्ट का मुख्य कार्य यह है कि जब हम एमआईएस रिपोर्ट बनाते हैं तो इससे हम अपनी किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के डाटा को पिछले साल या करंट साल के डाटा को आपस में मिलाने के लिए आंकड़ों को बड़ी ही आसानी से मिला सकते हैं।

Step 1 -: 
सबसे पहले हमें अपने पीसी पर रन कमांड जोकि विंडो प्लस आर है उसको दबा कर के Ms  Excel को ओपन करना है।

Step 2 -: 
एम एस एक्सेल ओपन कर लेने के बाद अब हमें अपने ऑर्गेनाइजेशन का डाटा पुट ऑन करना होगा जिसमें सबसे पहले सीरियल नंबर Date, Month, Year, मैनेजर Name, Sector नेम, स्टेट नेम, ब्रांड नेम सेल्स क्वांटिटी को पुट ऑन कर लेना है

Step 3 -: 
डाटा भर लेने के बाद अब हमें Cantrol A की द्वारा सारे डेटा को All सिलेक्ट कर लेना है फिर उसके बाद cantrol-T द्वारा अपने डाटा को टेबल में कन्वर्ट करना है।

Step 4 -: 
डाटा टेबल में कन्वर्ट कर लेने के बाद अब हमें insert  मैं जा कर के pivot टेबल का प्रयोग करना होगा जिसने हम अपनी मर्जी से सेल्स को दिखा सकते हैं।
 
Step 5 -: 
उदाहरण के लिए यदि हम चाहते हैं कि हम manager by सेल को शो करें तो pivot टेबल में मैनेजर फील्ड और टोटल सेल्स को Row तथा sum salesअकाउंट में रख करके data को नई सीट मैं सेट करके दिखा सकते हैं

Step 6 -: 
इसी प्रकार से हम सभी सेक्टर वाइज, स्टेट वाइज अलग अलग से उसको अलग अलग  प्राइवेट टेबल की सहायता से with pivot graph के साथ नई सीट पर दिखा सकते हैं।

Step 7 -: 
सभी सेल्स को अलग-अलग दिखा लेने के बाद अब हमें एक और नई sheet open करनी होगी जिस में सभी डाटा को जो कि अलग-अलग sheet पर होगा सभी को इकट्ठा ही एक अलग सीट में दिखाना पड़ेगा। जो हमने अभी open की हैं में दिखाना पड़ेगा।

Step 8 -: 
सभी डाटा को अलग सीट में भर लेने के बाद सभी का मार्जिन adjust करना पड़ेगा ऐसा कर लेने के बाद अब हमें sliencer का प्रयोग करना होगा।

Step 9 -: 
Sliencer  मुख्य रूप से Month और Year के लिए भरा जाएगा sliencer की सहायता से हम प्रत्येक स्टेट  प्रत्येक ब्रांड का अलग-अलग महीने या अलग-अलग साल का डाटा देख सकते हैं इसके लिए हमें अपने Sliencer को सभी डाटा से कनेक्ट करना पड़ेगा।

Step 10 -: 
जब हमारा Sliencer सभी डेटाफील्ड से अटैच हो जाएगा तो हम जब चाहे तब किसी भी महीने या साल का डाटा प्रत्येक अलग अलग फील्ड मैनेजर या सेक्टर By बड़ी आसानी से देख सकते हैं।

Step 11 -:
 ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स पूरे कर लेने के बाद अब लास्ट में यदि हम अपने डाटा टबल में कोई और नया डाटा भरना चाहते हैं तो नया data भर lene ke बाद हमें नई सीट पर आकर के रिफ्रेश करना होगा जिससे हमारा डाटा ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगा और यदि हम चाहते हैं कि हमारा डैशबोर्ड दिखने में और ज्यादा सुंदर लगे तो उसके लिए Themes में जाकर के अलग-अलग थीम्स को सेलेक्ट करके हम अपने डैशबोर्ड को और अधिक सुंदर दिखा सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Ms-Word ?

Trading Account ?

Automatic Employees Sheet ?