Cost Catagory & Cost Centre

How to calculate Cost catagory & Cost centre?

सबसे पहले हमें किसी भी नाम की कंपनी बनानी होगी कंपनी बना लेने के बाद हमें f11 की दबाकर उसमें Cost सेंटर और Cost catagory को Able करना होगा अकाउंटिंग सेक्शन में जा कर के।

अब हमें Cost कैटेगरी में जाकर के कॉस्ट कैटिगरी किसी भी नाम से बनानी होगी फॉर एग्जांपल यदि हम किसी एडवर्टाइजमेंट कर रहे हैं तो सबसे पहले हमें cost catagory में एडवर्टाइजमेंट बनानी होगी।

Cost कैटेगरी बना लेने के बाद अब हमें कॉस्ट सेंटर में जाना होगा उसमें हमें अलग-अलग न्यू न्यूज़ चैनल के नाम बनाने होंगे।

इतना करने के बाद अब हमें अकाउंटिंग वाउचर में एडवर्टाइजमेंट की पेमेंट करनी होगी जिसके लिए हमें Payment एकाउंटिंग वाऊचर में आकर के पेमेंट vaucher को सेलेक्ट करना होगा फिर उसने हमें एडवर्टाइजमेंट का legder बनाना होगा।

विज्ञापन का लेजर बना लेने के बाद उसमें हमें cost center जो की news chanal के नाम से बनाए हैं को ऐड करना होगा जिसमें सबसे पहले हमारे से cost कैटेगरी  एडवर्टाइजमेंट भरने के बाद कॉस्ट सेंटर को भरना होगा जिससे कि हमें यह पता लग जाएगा कि कौन सा  कॉस्ट सेंटर कौन सी कैटेगरी में आ रहा है

 उसके बाद हमें बैंक द्वारा पेमेंट करनी होगी जिसके लिए हमें बैंक का ledger बनाना होगा बैंक लेजर बना लेने के बाद हमें एडवर्टाइजमेंट की कुल पेमेंट करनी है 

उसके बाद यदि हम कॉस्ट सेंटर और कोस्ट कैटगरी की हमें यदि हमें ग्रुप प्राइस डिटेल को देखना है तो hamen display mein jakar ke account ment statement में जा कर के F11 key press करके सभी फचर्स को able करना होगा।

ऐसा करने पर हमारी सारी रिपोर्ट्स with category-wise और ग्रुप wise full detail में दिखानी शुरू हो जाएगी।

और यदि हम चाहते हैं कि हमारे एडवर्टाइजमेंट की पेमेंट अलग-अलग कैटिगरी वाइज या ग्रुप वाइज जिससे कि हमें यह पता चल सके कि हमारे न्यूज़ चैनल, पोस्टर्स और बैनर पर कुल कितना खर्च हुआ है तो ऐसा करने के लिए हमें पेमेंट वाउचर में जाकर के एडवर्टाइजमेंट की सारी राशि को पेमेंट करना होगा। With all cost center.



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Ms-Word ?

Trading Account ?

Automatic Employees Sheet ?