What is TDS ?

 TDS (Tax Deduction at Source)-:

Tax Deduction at Source एक प्रकार का Direct Tax है जो किसी कंपनी द्वारा नियुक्त विशेष व्यक्ति द्वारा company में कार्यरत Employees जिनकी माहिक salary ₹ 30,000 या इससे ज्यादा है। 

तो company की पॉलिसी के अनुसार यदि ऐसे employees के पास उनका अपना खुद का pan card ना होने की परिस्थिति में उनसे 20% की दर से TDS काटा जाएगा। और यदि Pan card हो तो उनसे 10% की दर से TDS काटा जाएगा।

TDS काटने के लिए company एक विशेष व्यक्ति को नियुक्आत करती है। और बही व्यक्ति सभी employees का TDS काटता है। TDS काटने के लिए company को भी indian Tax government की site पर registered होना जरूरी होता है इसके साथ साथ company के पास भी खुद का PAN card / GST no. होना अनिवार्य है।

जब कोई company किसी का TDS काटती है तो उस (TDS) राशि को bharat सरकार की official site... Gst.gov.in पर login करके सारी राशि को sumbit करवाना पड़ता है।

Note -: यदि कोई company TDS की राशि को govt. को Pay नही करे तो उस कंपनी पर Income Tax Department की रेड पड़ने पर उस company पर घोटाले के केस में मुकदमा दायर हो जाता है। जोकि किसी भी company के लिए बहुत बड़ा नुकसान पहुंचता है।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Ms-Word ?

Trading Account ?

Automatic Employees Sheet ?