How to TDS calculate in Tally- epr9?

TDS calculation on Professional services -:


TDS calculation for local supplier -:


Follow different steps -:

Step 1 -: 
                 सबसे पहले हमें एक कंपनी किसी भी नाम से Create करनी होगी।

Step 2 -: 
               कंपनी बनने के बाद Gateway ऑफ़ Tally में रहते हुए f11 Key को दबाना होगा उसके बाद  Taxation में जाकर GST or Alter Gst को able करना होगा एवं उसके साथ साथ TDS तथा Alter TDS  को भी ऑन करना होगा।

Step 3 -:
                 जब हम TDS को ऑन करेंगे तो उसमें कुछ TDS के Regarding के लिए कुछ महत्पूर्ण information को भरने के लिए कहाजाएगा जिसमें मुख्यता टीडीएस काटने वाले की पूरी Information के साथ-साथ Pan card नंबर भी रजिस्टर करना होगा। जिसमें TDS काटने वाले के साथ साथ जिसका TDS काटा जा रहा हो दोनों का ही Pan card होना अनिवार्य है।

Step 4 -: 
                 यदि हम जब किसी का TDS काट रहे हो तो उस जिसका TDS काटा जा रहा हो।  के पास यदि अपना खुद का  पैन कार्ड नहीं होगा तो According Section उस पर कंपनी 20% से TDS कटेगी।

Step 5 -: 
               इतने स्टेप्स पूरे होने के बाद अब हमें अकाउंटिंग info. में आकर लेजर बनन होंगे जिसमें सबसे पहले लोकल परचेसिंग का Ledger रहेगा जोकि प्रोफेशनल सर्विस के लिए होगा उसके बाद CGST और SGST के लिए बनाने होंगे और अंत में TDS का Ledger बनाना होगा जोकि होगा TDS ऑन प्रोफेशनल सर्विसेज।

Step 6 -: 
             सभी लेसर बना लेने के बाद अब हमें अकाउंटिंग वाउचर में आना होगा जिसमें Purchage के Ledger सिलेक्ट करना होगा और उसमें बनाए हुए सभी लेजर को enter करना होगा।

Step 7 -: 
             जिसमें कि सबसे पहले टीडीएस ऑन प्रोफेशनल सर्विसेज का लेसर आएगा उसके बाद सीजीएसटी और एसजीएसटी का Ledger रहेगा फिर अंत में टीडीएस ऑन प्रोफेशनल सर्विसेज लेसर आएगा जिसके द्वारा TDS ऑटोमेटिक कैलकुलेट हो जाएगा।

Note -: 
           यदि TDS काटने वाले के पास अपना खुद का पैन कार्ड नहीं होगा तो कंपनी उस पर 20% से टीडीएस काटेगी। 
और यदि उसके पास पैन कार्ड है तो 10% की दर से टैक्स कटेगी

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Ms-Word ?

Trading Account ?

Automatic Employees Sheet ?